Color Mode Toggle

Promoted By:
Image 1 Image 2 Image 3 Image 4
POPULAR SEARCHES: NSFETENDERSFEPA

Promoted By:

IRDAI

Stakeholders

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) द्वारा की गई वित्तीय साक्षरता पहल

Since its inception, IRDAI has taken various initiatives in the area of financial literacy. A snapshot of the major initiatives undertaken are as under:

सामग्री विकास
आईआरडीएआई द्वारा किए गए पॉलिसीधारक पहलों पर एक वृत्तचित्र फिल्म के अलावा आईआरडीएआई और इसके कार्यों का एक विहंगम दृश्य देते हुए एक ब्रोशर तैयार किया गया था। इसके अलावा, ‘पॉलिसीधारक पुस्तिका’ के साथ-साथ बीमा पर 12 स्थानीय भाषाओं में एक कॉमिक बुक श्रृंखला विकसित की गई है। इसके अलावा, कॉमिक बुक सीरीज़ में संदेशों की एनीमेशन फिल्म और 12 स्थानीय भाषाओं में वर्चुअल टूर किया गया। उपर्युक्त के अलावा, बीमा क्षेत्र में रोजगार के अवसरों, फसल बीमा के बारे में विवरण, सही खरीद आदि जैसे विषयों को कवर करने वाली बीमा पर हैंडबुक लॉन्च की गई थी।
बीमाकर्ताओं के लिए बोर्ड द्वारा स्वीकृत नीति
बीमाकर्ताओं को बीमा के विभिन्न पहलुओं पर उपभोक्ता जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न गतिविधियों के आयोजन के लिए कार्य योजना के साथ बोर्ड अनुमोदित बीमा जागरूकता नीति का अधिदेश है।
अंडरटेकिंग सेमिनार और क्विज प्रोग्राम
प्रतिभागियों के रूप में बीमा मध्यस्थों/बीमाकर्ताओं के लिए प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन। ग्रामीण, अर्ध-शहरी क्षेत्रों में उपभोक्ता निकायों और गैर-सरकारी संगठनों द्वारा आयोजित सेमिनारों को प्रायोजित करने के अलावा पॉलिसीधारकों के संरक्षण और कल्याण पर सेमिनार आयोजित करना
विभिन्न चैनलों के माध्यम से जनता के लिए जागरूकता अभियान चलाना:
4 टेलीविजन और रेडियो पालिसीधारकों के अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में संदेशों, विवाद निवारण के लिए उपलब्ध चैनलों पर टेलीविजन और रेडियो पर जागरूकता कार्यक्रम शुरू किए गए हैं। (i) आकाशवाणी, एफएम रेडियो और 144 निजी एफएम चैनलों के माध्यम से पांच क्षेत्रीय भाषाओं में बीमा के विभिन्न रूपों की उपयोगिता और लाभों के बारे में टीवी विज्ञापनों और रेडियो जिंगल के माध्यम से नकली कॉल करने वालों के विरुद्ध अखिल भारतीय अभियान चलाया जाता है। प्रिंट मीडिया अंगे्रजी, हिन्दी और 11 अन्य भारतीय भाषाओं में निरंतर अभियान चलाए गए जिनमें नकली कॉल करने वालों और फर्जी पेशकशों के बारे में आम जनता को सावधान करना शामिल है वेबसाइट: पॉलिसीधारकों तक अधिक प्रभावी ढंग से पहुंचने के लिए बीमा में उपभोक्ता शिक्षा के लिए एक समर्पित वेबसाइट लॉन्च करना। इसकी पहुंच बढ़ाने के लिए वेबसाइट का हिंदी संस्करण भी लॉन्च किया गया। नई बीमा सामग्री अर्थात। बीमा का परिचय; छात्रों को लक्षित करने वाले बीमा क्षेत्र में रोजगार के अवसर; किसानों के लाभ के लिए फसल बीमा और समय-समय पर बीमा के सामान्य पहलुओं पर सही खरीद और सामान्य पहलुओं पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के साथ बीमा पर हैंडबुक। ‘यंग कॉर्नर’- पॉलिसीधारकों की वेबसाइट पर एक इंटरैक्टिव सिक्स गेम फीचर लॉन्च किया गया था। सोशल मीडिया अभियान: प्रासंगिक संदेश अपलोड करके वित्तीय शिक्षा के प्रसार के लिए सोशल मीडिया अर्थात यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर का लाभ उठाना मेट्रो रेल: नई दिल्ली, हैदराबाद आदि जैसे विभिन्न शहरों में मेट्रो रेल में बीमा जागरूकता अभियान चलाना। सामान्य बीमा परिषद द्वारा मोटर, स्वास्थ्य, ग्रामीण और संपत्ति बीमा पर अखिल भारतीय बीमा जागरूकता अभियान को प्रायोजित करना।
शिकायत निवारण
(ii) देश भर में शिकायतों का केन्द्रीय भंडार सृजित करने के लिए एकीकृत शिकायत प्रबंधन प्रणाली (आईजीएमएस) की स्थापना करना और बीमा पॉलिसीधारक के लिए चिंता के क्षेत्रों के आंकड़ों के विभिन्न विश्लेषणों का प्रावधान करना।
उपक्रम सर्वेक्षण और अनुसंधान प्रायोजित करना
नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (एनसीएईआर) के माध्यम से बीमा के बारे में जागरूकता के स्तर पर अखिल भारतीय सर्वेक्षण आयोजित करना ताकि बीमा जागरूकता पैदा करने की अपनी रणनीति में सुधार किया जा सके। बीमा पैठ और जागरूकता बढ़ाने में IRDAI के अभियानों की प्रभावकारिता का आकलन करने के लिए एक पोस्ट लॉन्च सर्वेक्षण भी किया गया था। पॉलिसी धारकों के हितों की रक्षा के लिए अनुसंधान और विश्लेषण करने के लिए अनुसंधान अनुदान योजना शुरू करना

इस क्विज़ में मॉड्यूल में शामिल विषयों पर दी गयी जानकारी बारे में आपकी समझ का आत्म-मूल्यांकन करने में मदद करने के लिए सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किए गए प्रश्न शामिल हैं।

Play Video

Ranjan's Discovery of Insurance Ombudsman

Play Video

Ranjan Brakes for Motor Insurance

Play Video

Ranjan Learns more about ULIPs

Play Video

Ranjan Realises Honesty is The Best Policy

Play Video

Ranjan Understands 'Underinsurance'

Play Video

Ranjan Can Now Port His Health Insurance Policy

Play Video

Ranjan Learns About Freelook Period

Play Video

Ranjan Fills up The Proposal Form

Play Video

Ranjan Learns About Licensed Intermediaries

Play Video

Ranjan Learns About Surveyors

Play Video

Ranjan Gets Tech Savvy

Play Video

Ranjan Learns About Cashless Service

Play Video

IRDAI Documentary Film

Play Video

IRDAI: Know IRDAI

Play Video

IRDAI IRDA Call Centre

Play Video

IRDAI Insurance Ombudsman

Play Video

IRDAI IGMS

Play Video

IRDAI IGMS Video Tour

Play Video

IRDAI Health Insurance Portability

Play Video

IRDAI Consumer Education Website

Play Video

IRDAI General Insurance

અમારા ન્યૂઝલેટર્સને સબ્સ્ક્રાઇબ કરો

નવીનતમ સમાચાર અને અપડેટ્સ મેળવવા માટે આજે જ સાઇન અપ કરો

Skip to content