Click here to visit our old website

Color Mode Toggle

विज्ञापित करने वाला:
Image 1 Image 2 Image 3 Image 4
लोकप्रिय खोजें: एनएसएफई, निविदाएं, एफइपीए

Promoted By:

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

म्यूचुअल फंड

निवेशकों के लिए निवेश के विभिन्न रास्ते उपलब्ध हैं। म्यूचुअल फंड निवेशकों को निवेश के अच्छे अवसर भी प्रदान करते हैं। सभी निवेशों की तरह, उनमें भी कुछ जोखिम होते हैं। निवेशकों को निवेश निर्णय लेते समय विभिन्न उपकरणों पर कर समायोजन के बाद जोखिम और अपेक्षित प्राप्ति की तुलना करनी चाहिए। निवेशक निवेश संबंधी निर्णय लेते समय म्यूचुअल फंड योजनाओं के एजेंटों और वितरकों सहित विशेषज्ञों और सलाहकारों से सलाह ले सकते हैं।

निवेशकों को म्यूचुअल फंड की कार्यप्रणाली से अवगत कराने के उद्देश्य से, प्रश्न-उत्तर प्रारूप में जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया गया है जिससे निवेशकों को निवेश संबंधी निर्णय लेने में मदद मिल सके।

म्यूचुअल फंड निवेशकों को यूनिट जारी करके और प्रस्ताव दस्तावेज़ में बताए गए उद्देश्यों के अनुसार प्रतिभूतियों में धन निवेश करके संसाधनों को एकत्रित करने का एक तंत्र है।

प्रतिभूतियों में निवेश विभिन्न उद्योगों और क्षेत्रों में फैला हुआ है और इस प्रकार जोखिम कम हो जाता है। विविधीकरण से जोखिम कम हो जाता है क्योंकि सभी स्टॉक एक ही समय में एक ही अनुपात में एक ही दिशा में नहीं बढ़ सकते हैं। म्यूचुअल फंड निवेशकों को उनके द्वारा निवेश किए गए धन की मात्रा के अनुसार यूनिट जारी करता है। म्यूचुअल फंड के निवेशकों को यूनिट होल्डर के रूप में जाना जाता है।

लाभ या हानि निवेशकों द्वारा उनके निवेश के अनुपात में साझा की जाती है। म्यूचुअल फंड आम तौर पर अलग-अलग निवेश उद्देश्यों के साथ कई योजनाएं लेकर आते हैं जिन्हें समय-समय पर लॉन्च किया जाता है। एक म्यूचुअल फंड को जनता से धन इकट्ठा करने से पहले भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के साथ पंजीकृत होना आवश्यक है जो प्रतिभूति बाजारों को नियंत्रित करता है।

यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया भारत में वर्ष 1963 में स्थापित पहला म्यूचुअल फंड था। 1990 के दशक की शुरुआत में, सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और संस्थानों को म्यूचुअल फंड स्थापित करने की अनुमति दी।

वर्ष 1992 में, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) अधिनियम पारित किया गया था। SEBI के उद्देश्य हैं – प्रतिभूतियों में निवेशकों के हितों की रक्षा करना और प्रतिभूति बाजार के विकास को बढ़ावा देना और उसे विनियमित करना।

जहां तक ​​म्यूचुअल फंड का सवाल है, SEBI निवेशकों के हितों की रक्षा के लिए नीतियां बनाता है और म्यूचुअल फंड को नियंत्रित करता है। SEBI ने 1993 में म्यूचुअल फंड के लिए नियमों को अधिसूचित किया। इसके बाद, निजी क्षेत्र की संस्थाओं द्वारा प्रायोजित म्यूचुअल फंडों को पूंजी बाजार में प्रवेश करने की अनुमति दी गई। विनियमों को 1996 में पूरी तरह से संशोधित किया गया था और उसके बाद समय-समय पर इनमें संशोधन किया गया है। SEBI ने निवेशकों के हितों की रक्षा के लिए समय-समय पर म्यूचुअल फंडों के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए हैं।

सभी म्यूचुअल फंड, चाहे वे सार्वजनिक क्षेत्र या निजी क्षेत्र की संस्थाओं द्वारा प्रवर्तित हों, जिनमें विदेशी संस्थाओं द्वारा प्रवर्तित फंड भी शामिल हैं, विनियमों के समान सेट द्वारा शासित होते हैं। इन म्यूचुअल फंडों के लिए नियामक आवश्यकताओं में कोई अंतर नहीं है और सभी SEBI द्वारा निगरानी और निरीक्षण के अधीन हैं। इन संस्थाओं द्वारा प्रायोजित म्यूचुअल फंड द्वारा शुरू की गई योजनाओं से जुड़े जोखिम समान प्रकार के होते हैं।

म्यूचुअल फंड एक ट्रस्ट के रूप में स्थापित किया जाता है, जिसमें प्रायोजक, ट्रस्टी, एसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) और कस्टोडियन होते हैं। ट्रस्ट की स्थापना एक प्रायोजक या एक से अधिक प्रायोजकों द्वारा की जाती है जो किसी कंपनी के प्रमोटर की तरह होते हैं। म्यूचुअल फंड के ट्रस्टी यूनिटधारकों के लाभ के लिए इसकी संपत्ति रखते हैं। SEBI द्वारा अनुमोदित एसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) विभिन्न प्रकार की प्रतिभूतियों में निवेश करके धन का प्रबंधन करती है। कस्टोडियन, जो SEBI के साथ पंजीकृत है, फंड की विभिन्न योजनाओं की प्रतिभूतियों को अपनी हिरासत में रखता है। ट्रस्टियों को AMC पर अधीक्षण और निर्देशन की सामान्य शक्ति निहित है। वे म्यूचुअल फंड द्वारा SEBI विनियमों के प्रदर्शन और अनुपालन की निगरानी करते हैं।

SEBI के नियमों के अनुसार ट्रस्टी कंपनी या ट्रस्टी बोर्ड के कम से कम दो तिहाई निदेशक स्वतंत्र होने चाहिए यानी वे प्रायोजकों से जुड़े नहीं होने चाहिए। साथ ही, AMC के 50% निदेशक स्वतंत्र होने चाहिए। किसी भी योजना को लॉन्च करने से पहले सभी म्यूचुअल फंडों को SEBI के साथ पंजीकृत होना आवश्यक है।

म्यूचुअल फंड की किसी विशेष योजना का प्रदर्शन शुद्ध परिसंपत्ति मूल्य (NAV) द्वारा दर्शाया जाता है।

म्यूचुअल फंड निवेशकों से एकत्रित धन को प्रतिभूति बाजार में निवेश करते हैं। सरल शब्दों में, शुद्ध परिसंपत्ति मूल्य योजना द्वारा रखी गई प्रतिभूतियों का बाजार मूल्य है। चूंकि प्रतिभूतियों का बाजार मूल्य हर दिन बदलता है, किसी योजना का NAV भी दिन-प्रतिदिन के आधारपर बदलता रहता है। प्रति यूनिट NAV किसी योजना की प्रतिभूतियों के बाजार मूल्य को किसी विशेष तिथि पर योजना की इकाइयों की कुल संख्या से विभाजित किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि किसी म्यूचुअल फंड योजना की प्रतिभूतियों का बाजार मूल्य रु. 200 लाख है और म्यूचुअल फंड ने निवेशकों को 10 रुपये की 10 लाख यूनिट जारी की हैं, तो फंड की प्रति यूनिट NAV 20 रुपये है। म्यूचुअल फंड द्वारा योजना के प्रकार के आधार पर नियमित आधार पर – दैनिक या साप्ताहिक – NAV का प्रकटीकरण करना आवश्यक है।

  1. a) परिपक्वता अवधि के अनुसार योजनाएं:

किसी म्यूचुअल फंड योजना को उसकी परिपक्वता अवधि के आधार पर ओपन-एंडेड योजना या क्लोज-एंडेड योजना में वर्गीकृत किया जा सकता है।

  • ओपन-एंडेड फंड/योजना

एक ओपन-एंडेड फंड या योजना वह है जो निरंतर आधार पर सदस्यता और पुनर्खरीद के लिए उपलब्ध होती है। इन योजनाओं की कोई निश्चित परिपक्वता अवधि नहीं होती है। निवेशक दैनिक आधार पर घोषित शुद्ध परिसंपत्ति मूल्य (NAV) से संबंधित कीमतों पर आसानी से इकाइयां खरीद और बेच सकते हैं। ओपन-एंड योजनाओं की प्रमुख विशेषता तरलता है।

  • क्लोज-एंडेड फंड/ योजना

क्लोज-एंडेड फंड या योजना की एक निर्धारित परिपक्वता अवधि होती है, उदाहरण के लिए 5-7 वर्ष। योजना के लॉन्च के समय फंड केवल एक निर्दिष्ट अवधि के दौरान सदस्यता के लिए खुला रहता है। निवेशक प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम के समय योजना में निवेश कर सकते हैं और उसके बाद वे स्टॉक एक्सचेंजों पर योजना की इकाइयों को खरीद या बेच सकते हैं जहां इकाइयां सूचीबद्ध होती हैं। निवेशकों को बाहर निकलने का मार्ग प्रदान करने के लिए, कुछ क्लोज-एंडेड फंड NAV से संबंधित कीमतों पर आवधिक पुनर्खरीद के माध्यम से म्यूचुअल फंड को यूनिटें वापस बेचने का विकल्प देते हैं। SEBI विनियम यह निर्धारित करते हैं कि निवेशक को दो निकास मार्गों में से कम से कम एक प्रदान किया जाता है यानी या तो पुनर्खरीद की सुविधा या स्टॉक एक्सचेंजों पर लिस्टिंग के माध्यम से निकास। ये म्यूचुअल फंड योजनाएं आम तौर पर साप्ताहिक आधार पर NAV का प्रकटीकरण करती हैं।

  1. b) निवेश उद्देश्य के अनुसार योजनाएं:

किसी योजना को उसके निवेश उद्देश्य को देखते हुए विकास योजना, आय योजना या संतुलित योजना के रूप में भी वर्गीकृत किया जा सकता है। ऐसी योजनाएँ ओपन-एंडेड या क्लोज-एंडेड योजनाएँ हो सकती हैं जैसा कि पहले बताया गया है। ऐसी योजनाओं को मुख्य रूप से निम्नानुसार वर्गीकृत किया जा सकता है:

  • विकास / इक्विटी उन्मुखी योजना

ग्रोथ फंड का उद्देश्य मध्यम से लंबी अवधि में पूंजी की मूल्य वृद्धि प्रदान करना है। ऐसी योजनाएं आम तौर पर अपने कोष का एक बड़ा हिस्सा इक्विटी में निवेश करती हैं। ऐसे फंडों में तुलनात्मक रूप से जोखिम अधिक होता है। ये योजनाएं निवेशकों को लाभांश विकल्प, पूंजी मूल्य वृद्धि आदि जैसे विभिन्न विकल्प प्रदान करती हैं और निवेशक अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर एक विकल्प चुन सकते हैं। निवेशकों को आवेदन पत्र में विकल्प का उल्लेख अवश्य करना होगा। म्यूचुअल फंड निवेशकों को बाद की तारीख में विकल्प बदलने की भी अनुमति देते हैं। विकास योजनाएं उन निवेशकों के लिए अच्छी होती हैं जिनका दृष्टिकोण दीर्घकालिक होता है जो एक निश्चित अवधि में मूल्य वृद्धि चाहते हैं।

  • आय / ऋण उन्मुखी योजना

इनकम फंड का उद्देश्य निवेशकों को नियमित और स्थिर आय प्रदान करना है। ऐसी योजनाएं आम तौर पर निश्चित आय प्रतिभूतियों जैसे बांड, कॉर्पोरेट डिबेंचर, सरकारी प्रतिभूतियों और मुद्रा बाजार उपकरणों में निवेश करती हैं। ऐसे फंड इक्विटी योजनाएं की तुलना में कम जोखिम भरे होते हैं। इक्विटी बाजारों में उतार-चढ़ाव के कारण ये फंड प्रभावित नहीं होते हैं। हालाँकि, ऐसे फंडों में पूंजी वृद्धि के अवसर भी सीमित होते हैं। देश में ब्याज दरों में बदलाव के कारण ऐसे फंडों की NAV प्रभावित होती है। यदि ब्याज दरें गिरती हैं, तो अल्पावधि में ऐसे फंडों की NAV बढ़ने की संभावना होती है और इसके विपरीत भी हो सकता है। हालाँकि, लंबी अवधि के निवेशक इन उतार-चढ़ाव से परेशान नहीं हो सकते हैं।

  • बैलेंस्ड फंड

बैलेंस्ड फंड का उद्देश्य विकास और नियमित आय दोनों प्रदान करना है क्योंकि ऐसी योजनाएं इक्विटी और निश्चित आय प्रतिभूतियों दोनों में उनके प्रस्ताव दस्तावेजों में दर्शाए गए अनुपात में निवेश करती हैं। ये मध्यम वृद्धि चाहने वाले निवेशकों के लिए उपयुक्त हैं। वे आम तौर पर इक्विटी और डेबिट उपकरणों में 40-60% निवेश करते हैं। शेयर बाज़ार में शेयर की कीमतों में उतार-चढ़ाव के कारण भी ये फंड प्रभावित होते हैं। हालाँकि, ऐसे फंडों की NAV शुद्ध इक्विटी फंडों की तुलना में कम अस्थिर होने की संभावना होती है।

  • मनी मार्केट या लिक्विड फंड

ये फंड भी इनकम फंड हैं और इनका उद्देश्य आसान तरलता, पूंजी का संरक्षण और मध्यम आय प्रदान करना है। ये योजनाएं विशेष रूप से सुरक्षित अल्पकालिक उपकरणों जैसे ट्रेजरी बिल, जमा प्रमाणपत्र, वाणिज्यिक पत्र और इंटर-बैंक कॉल मनी, सरकारी प्रतिभूतियां आदि में निवेश करती हैं। इन योजनाओं पर रिटर्न में अन्य फंडों की तुलना में बहुत कम उतार-चढ़ाव होता है। ये फंड कॉर्पोरेट और व्यक्तिगत निवेशकों के लिए अपने सरप्लस फंड को अल्प अवधि के लिए जमा करने के साधन के रूप में उपयुक्त हैं।

  • गिल्ट फंड

ये फंड विशेष रूप से सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश करते हैं। सरकारी प्रतिभूतियों में कोई डिफ़ॉल्ट जोखिम नहीं है। इन योजनाओं की NAV में ब्याज दरों और अन्य आर्थिक कारकों में बदलाव के कारण भी उतार-चढ़ाव होता है, जैसा कि आय या ऋण उन्मुख योजनाओं के मामले में होता है।

  • इंडेक्स फंड

इंडेक्स फंड किसी विशेष इंडेक्स जैसे BSE सेंसिटिव इंडेक्स, NSE 50 इंडेक्स (निफ्टी) आदि के पोर्टफोलियो की प्रतिकृति होते हैं। ये योजनाएं किसी इंडेक्स में शामिल समान भार वाली प्रतिभूतियों में निवेश करती हैं। ऐसी योजनाओं का NAV सूचकांक में वृद्धि या गिरावट के अनुसार बढ़ेगा या घटेगा, हालांकि तकनीकी शब्दों में “ट्रैकिंग एरर” के रूप में जाने जाने वाले कुछ कारकों के कारण बिल्कुल उसी प्रतिशत तक नहीं बढ़ता या घटता है। इस संबंध में आवश्यक स्पष्टीकरण म्यूचुअल फंड योजना के प्रस्ताव दस्तावेज़ में किए गए हैं।

एक्सचेंज ट्रेडेड इंडेक्स फंड भी हैं जो म्यूचुअल फंड द्वारा लॉन्च किए गए हैं, जिनकी ट्रेडिंग स्टॉक एक्सचेंजों पर
होती है।

क्षेत्र विशेष फंड/योजनाएं क्या हैं?

ये वे फंड/योजनाएं हैं जो केवल उन्हीं क्षेत्रों या उद्योगों की प्रतिभूतियों में निवेश करती हैं जो प्रस्ताव दस्तावेजों में निर्दिष्ट होते हैं। उदाहरण के लिए फार्मास्यूटिकल्स, सॉफ्टवेयर, फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG), पेट्रोलियम स्टॉक आदि। इन फंडों में रिटर्न संबंधित क्षेत्रों/उद्योगों के प्रदर्शन पर निर्भर करता है। हालांकि ये फंड अधिक रिटर्न दे सकते हैं, लेकिन विविधीकृत फंडों की तुलना में ये अधिक जोखिम भरे होते हैं। निवेशकों को उन क्षेत्रों/उद्योगों के प्रदर्शन पर नजर रखनी होगी और उचित समय पर बाहर निकलना होगा। निवेशक किसी विशेषज्ञ की सलाह भी ले सकते हैं।

ये योजनाएं आयकर अधिनियम, 1961 के विशिष्ट प्रावधानों के तहत निवेशकों को कर में छूट प्रदान करती हैं क्योंकि सरकार निर्दिष्ट मार्गों में निवेश के लिए कर प्रोत्साहन प्रदान करती है। उदाहरण के लिए इक्विटी लिंक्ड सेविंग योजना (ELSS)। म्यूचुअल फंड द्वारा शुरू की गई पेंशन योजनाएं भी कर लाभ प्रदान करती हैं। ये योजनाएं विकासोन्मुख होती हैं और मुख्य रूप से इक्विटी में निवेश करती हैं। उनके विकास के अवसर और उनसे जुड़े जोखिम किसी भी इक्विटी-उन्मुख योजना की तरह ही होते हैं।

एक योजना जो मुख्य रूप से उसी म्यूचुअल फंड या अन्य म्यूचुअल फंड की अन्य योजनाओं में निवेश करती है, उसे FoF योजना के रूप में जाना जाता है। एक FoF योजना निवेशकों को एक योजना के माध्यम से अधिक विविधीकरण प्राप्त करने में सक्षम बनाती है। यह जोखिमों को एक बड़े क्षेत्र में फैला देती है।

लोड फंड वह है जो प्रवेश या निकास के लिए NAV का एक प्रतिशत शुल्क के रूप में लेता है। यानी, जब भी कोई इस फंड में यूनिट खरीदेगा या बेचेगा तो शुल्क देना होगा। इस शुल्क का उपयोग म्यूचुअल फंड द्वारा विपणन और वितरण खर्चों के लिए किया जाता है। मान लीजिए प्रति यूनिट NAV 10 रुपये है। यदि प्रवेश और निकास लोड 1% है, तो खरीदने वाले निवेशकों को 10.10 रुपये का भुगतान करना होगा और जो लोग म्यूचुअल फंड को पुनर्खरीद के लिए अपनी इकाइयां पेश करते हैं उन्हें केवल 9.90 रुपये प्रति यूनिट मिलेंगे। निवेशकों को निवेश करते समय लोड को ध्यान में रखना चाहिए क्योंकि ये उनकी प्राप्ति/रिटर्न को प्रभावित करते हैं। हालाँकि, निवेशकों को म्यूचुअल फंड के प्रदर्शन ट्रैक रिकॉर्ड और सेवा मानकों पर भी विचार करना चाहिए जो अधिक महत्वपूर्ण हैं। कुशल फंड लोड के बावजूद अधिक रिटर्न दे सकते हैं।

नो-लोड फंड वह है जो प्रवेश या निकास के लिए कोई शुल्क नहीं लेता है। इसका मतलब है कि निवेशक NAV पर फंड/योजना में प्रवेश कर सकते हैं और इकाइयों की खरीद या बिक्री पर कोई अतिरिक्त शुल्क देय नहीं होता है।

म्यूचुअल फंड प्रस्ताव दस्तावेज़ में उल्लिखित स्तर से अधिक लोड नहीं बढ़ा सकते हैं। लोड में कोई भी परिवर्तन केवल संभावित निवेशों पर लागू होगा, मूल निवेशों पर नहीं। नए लोड लागू किए जाने या मौजूदा लोड में वृद्धि के मामले में, म्यूचुअल फंड को अपने प्रस्ताव दस्तावेजों में संशोधन करने की आवश्यकता होती है ताकि नए निवेशकों को निवेश के समय लोड के बारे में पता चल सके।

ओपन-एंडेड योजना में निवेश करते समय यूनिट धारक से जो कीमत या NAV ली जाती है, उसे बिक्री मूल्य कहा जाता है। यदि लागू हो तो इसमें बिक्री लोड शामिल हो सकता है।

पुनर्खरीद या रिडेम्पशन मूल्य वह मूल्य या NAV है जिस पर एक ओपन-एंडेड योजना यूनिटधारकों से अपनी इकाइयों को खरीदती है या उन्हें भुनाती है। यदि लागू हो तो इसमें निकास लोड शामिल हो सकता है।

सुनिश्चित रिटर्न योजनाएं वे योजनाएं हैं जो योजना के प्रदर्शन की परवाह किए बिना यूनिटधारकों को एक विशिष्ट रिटर्न का आश्वासन देती हैं।

कोई योजना तब तक रिटर्न का वादा नहीं कर सकती जब तक कि प्रायोजक या AMC द्वारा ऐसे रिटर्न की पूरी गारंटी नहीं दी जाती है और इसे ऑफर दस्तावेज़ में प्रकट किया जाना आवश्यक है।

निवेशकों को प्रस्ताव दस्तावेज़ को ध्यान से पढ़ना चाहिए कि क्या रिटर्न का आश्वासन योजना की पूरी अवधि के लिए दिया गया है या केवल एक निश्चित अवधि के लिए। कुछ योजनाएं एक साल में रिटर्न का आश्वासन देती हैं और वे अगले साल की शुरुआत में इसकी समीक्षा करती हैं और उसमें बदलाव करती हैं।

बाजार के रुझान को ध्यान में रखते हुए, कोई भी विवेकपूर्ण फंड मैनेजर परिसंपत्ति आवंटन में बदलाव कर सकता है यानी वह ऑफर दस्तावेज़ में बताए गए फंड की तुलना में इक्विटी या ऋण उपकरणों में फंड का अधिक या कम प्रतिशत निवेश कर सकता है। यह रक्षात्मक विचारों यानी NAV की सुरक्षा के लिए अल्पकालिक आधार पर किया जा सकता है। इसलिए फंड प्रबंधकों को निवेशकों के हित को ध्यान में रखते हुए परिसंपत्ति आवंटन में बदलाव करने में कुछ लचीलापन दिया जाता है। यदि म्यूचुअल फंड स्थायी आधार पर परिसंपत्ति आवंटन में बदलाव करना चाहता है, तो उन्हें यूनिटधारकों को सूचित करना होगा और उन्हें मौजूदा NAV पर बिना किसी भार के योजना से बाहर निकलने का विकल्प देना होगा।

आम तौर पर म्यूचुअल फंड समाचार पत्रों में नई योजनाओं के लॉन्च की तारीख प्रकाशित करने वाले विज्ञापन के साथ आते हैं। निवेशक आवश्यक जानकारी और आवेदन पत्र के लिए पूरे देश में फैले म्यूचुअल फंड के एजेंटों और वितरकों से भी संपर्क कर सकते हैं। आवेदन पत्र ऐसी सेवाएं प्रदान करने वाले एजेंटों और वितरकों के माध्यम से म्यूचुअल फंड में जमा किए जा सकते हैं। आजकल, डाकघर और बैंक भी म्यूचुअल फंड की इकाइयां वितरित करते हैं। हालाँकि, निवेशक कृपया ध्यान दें कि बैंकों और डाकघरों द्वारा विपणन की जा रही म्यूचुअल फंड योजनाओं को उनकी अपनी योजनाओं के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए और उनके द्वारा रिटर्न का कोई आश्वासन नहीं दिया जाता है। बैंकों और डाकघरों की एकमात्र भूमिका निवेशकों को म्यूचुअल फंड योजनाओं के वितरण में मदद
करना है।

निवेशकों को किसी विशेष योजना में निवेश करने के लिए एजेंटों/वितरकों द्वारा दिए गए कमीशन/उपहार के बहकावे में नहीं आना चाहिए। दूसरी ओर उन्हें म्यूचुअल फंड के ट्रैक रिकॉर्ड पर विचार करना चाहिए और उद्देश्यपूर्ण निर्णय लेने चाहिए।

हां, अनिवासी भारतीय भी म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। इस संबंध में आवश्यक विवरण योजनाओं के प्रस्ताव दस्तावेजों में दिए गए हैं।

एक निवेशक को अपनी जोखिम लेने की क्षमता, आयु कारक, वित्तीय स्थिति आदि को ध्यान में रखना चाहिए। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, ये योजनाएं विभिन्न प्रकार की प्रतिभूतियों में निवेश करती हैं जैसा कि प्रस्ताव दस्तावेजों में बताया गया है और अलग-अलग रिटर्न और जोखिम पेश करती हैं। निवेशक निर्णय लेने से पहले वित्तीय विशेषज्ञों से भी सलाह ले सकते हैं। एजेंट और वितरक भी इस संबंध में मदद कर सकते हैं।

निवेशक को आवेदन पत्र में अपना नाम, पता, आवेदन की गई इकाइयों की संख्या और अन्य आवश्यक जानकारी का स्पष्ट उल्लेख करना चाहिए। उसे अपना बैंक खाता नंबर देना होगा ताकि लाभांश या पुनर्खरीद के उद्देश्य से बाद की तारीख में म्यूचुअल फंड द्वारा जारी किए गए किसी भी चेक/ड्राफ्ट को धोखाधड़ी से भुनाने से बचाया जा सके। बाद में पते, बैंक खाता संख्या आदि में कोई भी बदलाव होने पर तुरंत म्यूचुअल फंड को सूचित किया जाना चाहिए।

एक संक्षिप्त प्रस्ताव दस्तावेज़, जिसमें बहुत उपयोगी जानकारी होती है, म्यूचुअल फंड द्वारा संभावित निवेशक को दिया जाना आवश्यक है। किसी योजना की सदस्यता के लिए आवेदन पत्र प्रस्ताव दस्तावेज़ का एक अभिन्न अंग होता है। SEBI ने प्रस्ताव दस्तावेज़ में न्यूनतम प्रकटीकरण निर्धारित किया है। किसी निवेशक को किसी योजना में निवेश करने से पहले ऑफर दस्तावेज़ को ध्यान से पढ़ना चाहिए। योजना की मुख्य विशेषताओं, जोखिम कारकों, प्रारंभिक निर्गम व्यय और योजना में लगने वाले आवर्ती व्यय, प्रवेश या निकास लोड, प्रायोजक के ट्रैक रिकॉर्ड, शैक्षिक योग्यता और फंड प्रबंधकों, अतीत में म्यूचुअल फंड द्वारा शुरू की गई अन्य योजनाओं का प्रदर्शन, लंबित मुकदमे और लगाए गए दंड आदि सहित प्रमुख कर्मियों के कार्य अनुभव से संबंधित भागों पर उचित ध्यान दिया जाना चाहिए।

म्यूचुअल फंड को योजना की प्रारंभिक सदस्यता बंद होने की तारीख से छह सप्ताह के भीतर प्रमाण पत्र या खातों के विवरण भेजना आवश्यक होता है। क्लोज-एंडेड योजनाओं के मामले में, निवेशकों को या तो डीमैट खाता विवरण या यूनिट प्रमाणपत्र मिलेगा क्योंकि इनकी ट्रेडिंग स्टॉक एक्सचेंजों में होती है। ओपन-एंडेड योजनाओं के मामले में, योजना के आरंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव के बंद होने की तारीख से 30 दिनों के भीतर म्यूचुअल फंड द्वारा खाते का विवरण जारी किया जाता है। पुनर्खरीद की प्रक्रिया प्रस्ताव दस्तावेज़ में उल्लिखित की जाती है।

SEBI विनियमों के अनुसार, म्यूचुअल फंड के साथ प्रमाणपत्र जमा करने की तारीख से तीस दिनों के भीतर इकाइयों का हस्तांतरण किया जाना आवश्यक है।

एक म्यूचुअल फंड को लाभांश की घोषणा के 30 दिनों के भीतर यूनिटधारकों को लाभांश वारंट भेजने की आवश्यकता होती है और यूनिट धारक द्वारा किए गए रिडेम्पशन या पुनर्खरीद अनुरोध की तारीख से 10 कार्य दिवसों के भीतर रिडेम्पशन या पुनर्खरीद आय प्राप्त होती है।

निर्धारित समय अवधि के भीतर रिडेम्पशन/पुनर्खरीद आय भेजने में विफलता के मामले में, एसेट मैनेजमेंट कंपनी SEBI द्वारा समय-समय पर निर्दिष्ट ब्याज (वर्तमान में 15%) का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होती है।

हां। हालाँकि, योजना की प्रकृति या शर्तों में कोई बदलाव नहीं किया जा सकता है, जिसे योजना की मूलभूत विशेषताओं जैसे संरचना, निवेश पैटर्न आदि के रूप में जाना जाता है, जब तक कि प्रत्येक इकाई धारक को एक लिखित संचार नहीं भेजा जाता है और राष्ट्रव्यापी प्रसार वाले एक अंग्रेजी दैनिक में और उस क्षेत्र की भाषा में प्रकाशित समाचार पत्र में एक विज्ञापन नहीं दिया जाता है जहां म्यूचुअल फंड का मुख्य कार्यालय स्थित है। यदि यूनिटधारक इस योजना को जारी नहीं रखना चाहते हैं तो उन्हें मौजूदा NAV पर बिना किसी एक्जिट लोड के योजना से बाहर निकलने का अधिकार है। म्यूचुअल फंड को भी क्लोज-एंडेड योजना फॉर्म को ओपन-एंडेड योजना में परिवर्तित करते समय और प्रायोजक में बदलाव के मामले में इसी तरह की प्रक्रिया का पालन करना आवश्यक है।

म्यूचुअल फंड में समय-समय पर बदलाव हो सकते हैं। म्यूचुअल फंडों को किसी भी महत्वपूर्ण बदलाव के बारे में अपने यूनिटधारकों को सूचित करना आवश्यक है। इसके अलावा, कई म्यूचुअल फंड अपने निवेशकों को त्रैमासिक समाचार पत्र भेजते हैं।

वर्तमान में, प्रस्ताव दस्तावेजों को दो वर्षों में कम से कम एक बार संशोधित और अद्यतन करने की आवश्यकता होती है। इस बीच, नए निवेशकों को प्रस्ताव दस्तावेज़ के परिशिष्ट के माध्यम से तब तक सामग्री परिवर्तनों के बारे में सूचित किया जाता है जब तक कि प्रस्ताव दस्तावेज़ को संशोधित और पुनर्मुद्रित नहीं किया जाता है।

किसी योजना का प्रदर्शन उसके शुद्ध परिसंपत्ति मूल्य (NAV) में परिलक्षित होता है, जिसका प्रकटीकरण ओपन-एंडेड योजनाओं के मामले में दैनिक आधार पर और क्लोज-एंडेड योजनाओं के मामले में साप्ताहिक आधार पर किया जाता है। म्यूचुअल फंड की NAV को समाचार पत्रों में प्रकाशित करना आवश्यक है। NAV म्यूचुअल फंड की वेबसाइटों पर भी उपलब्ध होती हैं। सभी म्यूचुअल फंडों को अपने NAV को एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) की वेबसाइट www.amfiindia.com पर डालनी भी आवश्यक है और इस प्रकार निवेशक एक ही स्थान पर सभी म्यूचुअल फंडों के NAV तक पहुंच सकते हैं।

म्यूचुअल फंडों को अपने प्रदर्शन को अर्ध-वार्षिक परिणामों के रूप में प्रकाशित करने की भी आवश्यकता होती है, जिसमें पिछले छह महीने, 1 वर्ष, 3 वर्ष, 5 वर्ष और योजनाओं की शुरुआत के बाद से उनके रिटर्न/प्राप्ति भी शामिल होते हैं। निवेशक अन्य विवरणों पर भी गौर कर सकते हैं जैसे कुल संपत्ति के खर्च का प्रतिशत क्योंकि इनका प्रभाव रिटर्न पर पड़ता है और अन्य उपयोगी जानकारी उसी अर्ध-वार्षिक प्रारूप में होती है।

म्यूचुअल फंड को वर्ष के अंत में यूनिटधारकों को वार्षिक रिपोर्ट या संक्षिप्त वार्षिक रिपोर्ट भेजने की भी आवश्यकता होती है।

विभिन्न योजनाओं के परिणाम सहित म्यूचुअल फंड योजनाओं पर विभिन्न अध्ययन वित्तीय समाचार पत्रों द्वारा साप्ताहिक आधार पर प्रकाशित किए जा रहे हैं। इनके अलावा, कई शोध एजेंसियां ​​भी म्यूचुअल फंड के प्रदर्शन पर शोध रिपोर्ट प्रकाशित करती हैं, जिसमें उनके प्रदर्शन के संदर्भ में विभिन्न योजनाओं की रैंकिंग भी शामिल है। निवेशकों को इन रिपोर्टों का अध्ययन करना चाहिए और विभिन्न म्यूचुअल फंडों की विभिन्न योजनाओं के प्रदर्शन के बारे में खुद को सूचित रखना चाहिए।

निवेशक अपनी योजनाओं के प्रदर्शन की तुलना उसी श्रेणी के अन्य म्यूचुअल फंडों से कर सकते हैं। वे BSE सेंसिटिव इंडेक्स, S&P CNX निफ्टी आदि जैसे बेंचर्क के साथ इक्विटी उन्मुख योजनाओं के प्रदर्शन की तुलना भी कर सकते हैं।

म्यूचुअल फंड के प्रदर्शन के आधार पर, निवेशकों को यह तय करना चाहिए कि म्यूचुअल फंड योजना में कब प्रवेश करना है या कब उनसे बाहर निकलना है।

म्यूचुअल फंडों को अर्ध-वार्षिक आधार पर अपनी सभी योजनाओं के पूर्ण पोर्टफोलियो का खुलासा करना आवश्यक होता है जो समाचार पत्रों में प्रकाशित होते हैं। कुछ म्यूचुअल फंड अपने यूनिटधारकों को पोर्टफोलियो भेजते हैं।

योजना पोर्टफोलियो प्रत्येक सुरक्षा यानी इक्विटी, डिबेंचर, मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स, सरकारी प्रतिभूतियों आदि में किए गए निवेश और उनकी मात्रा, बाजार मूल्य और NAV के % को दर्शाता है। इन पोर्टफोलियो विवरणों में पोर्टफोलियो में अतरल प्रतिभूतियों, रेटेड और अनरेटेड ऋण प्रतिभूतियों में किए गए निवेश, गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (NPA) आदि का भी खुलासा करना आवश्यक है।

कुछ म्यूचुअल फंड तिमाही आधार पर यूनिटधारकों को समाचार पत्र भेजते हैं जिनमें योजनाओं के पोर्टफोलियो भी होते हैं।

हां, वहां एक अंतर होता है। कंपनियों के IPO बाजार की धारणा और निवेशकों की धारणा के आधार पर निर्गम मूल्य से कम या अधिक कीमत पर खुल सकते हैं। हालाँकि, म्यूचुअल फंड के मामले में, आवंटन के तुरंत बाद इकाइयों का सममूल्य बढ़ या गिर नहीं सकता है। म्यूचुअल फंड योजना को प्रतिभूतियों में निवेश करने में कुछ समय लगता है। योजना का NAV उन प्रतिभूतियों के मूल्य पर निर्भर करता है जिनमें धन निवेश किया गया है।

कुछ निवेशकों की प्रवृत्ति ऐसी योजना को पसंद करने की होती है जो उच्च NAV पर उपलब्ध योजना की तुलना में कम NAV पर उपलब्ध हो। कभी-कभी, वे एक नई योजना पसंद करते हैं जो 10 रुपये पर यूनिट जारी कर रही है जबकि उसी श्रेणी में मौजूदा योजनाएं बहुत अधिक NAV पर उपलब्ध हैं। निवेशक कृपया ध्यान दें कि म्यूचुअल फंड योजनाओं के मामले में, विभिन्न म्यूचुअल फंडों की समान प्रकार की योजनाओं के NAV कम या अधिक होने की कोई प्रासंगिकता नहीं है। दूसरी ओर, निवेशकों को म्यूचुअल फंड के प्रदर्शन ट्रैक रिकॉर्ड, सेवा मानकों, पेशेवर प्रबंधन आदि पर विचार करते हुए उसकी योग्यता के आधार पर एक योजना का चयन करना चाहिए। इसे नीचे दिए गए उदाहरण में समझाया गया है।

मान लीजिए कि योजना A 15 रुपये की NAV पर उपलब्ध है और दूसरी योजना B 90 रुपये पर उपलब्ध है। दोनों योजनाएं विविध इक्विटी उन्मुख योजनाएं हैं। निवेशक ने दोनों योजनाओं में से प्रत्येक में 9,000 रुपये लगाए हैं। उसे योजना A में 600 यूनिट (9000/15) और योजना B में 100 यूनिट (9000/90) मिलेंगी। यह मानते हुए कि बाजार 10 प्रतिशत बढ़ जाता है और दोनों योजनाएं समान रूप से अच्छा प्रदर्शन करती हैं और यह उनके NAV में परिलक्षित होता है। योजना A का NAV 16.50 रुपये तक बढ़ जाएगा और योजना B की 99 रुपये हो जाएगी। इस प्रकार, योजना A में निवेश का बाजार मूल्य 9,900 (600* 16.50) रुपये होगा और यह योजना B (100*99) में 9900 रुपये की समान राशि होगी।। निवेशक को प्रत्येक योजना में अपने निवेश पर 10% का समान रिटर्न मिलेगा। इस प्रकार, योजनाओं की कम या अधिक NAV और निवेशक द्वारा निवेश की जाने वाली राशि के भीतर अधिक या कम इकाइयों का आवंटन, निवेश के निर्णय को प्रभावित करने वाले कारक नहीं होने चाहिए। इसी तरह, यदि एक नई इक्विटी उन्मुख योजना 10 रुपये में पेश की जा रही है और एक मौजूदा योजना 90 रुपये में उपलब्ध है, तो यह निवेशक द्वारा निर्णय लेने का कारक नहीं होना चाहिए। यही स्थिति आय या ऋण-उन्मुख योजनाओं के
मामले में भी है।

दूसरी ओर, यह संभावना है कि उच्च NAV वाली बेहतर प्रबंधित योजना उस योजना की तुलना में अधिक रिटर्न दे सकती है जो कम NAV पर उपलब्ध है लेकिन कुशलतापूर्वक प्रबंधित नहीं की जाती है। NAV में गिरावट के स्थिति में भी ऐसा ही होता है। उच्च NAV पर कुशलतापूर्वक प्रबंधित योजना में उतनी गिरावट नहीं हो सकती जितनी किसी कम NAV पर अकुशल रूप से प्रबंधित योजना में हो सकती है। इसलिए, निवेशक को किसी योजना के कम NAV के बजाय किसी योजना के पेशेवर प्रबंधन को अधिक महत्व देना चाहिए। उसे कम NAV पर बहुत अधिक संख्या में इकाइयाँ मिल सकती हैं, लेकिन यदि योजना को कुशलतापूर्वक प्रबंधित नहीं किया गया तो यह अधिक रिटर्न नहीं दे सकती है।

जैसा कि पहले ही बताया गया है, निवेशकों को म्यूचुअल फंड योजना के प्रस्ताव दस्तावेज़ को बहुत ध्यान से पढ़ना चाहिए। वे योजना या उसी म्यूचुअल फंड की अन्य योजनाओं के प्रदर्शन के पिछले ट्रैक रिकॉर्ड पर भी गौर कर सकते हैं। वे प्रदर्शन की तुलना समान निवेश उद्देश्यों वाली अन्य योजनाओं से भी कर सकते हैं। हालाँकि किसी योजना का पिछला प्रदर्शन उसके भविष्य के प्रदर्शन का संकेतक नहीं है और अतीत में अच्छा प्रदर्शन भविष्य में भी कायम रह सकता है या नहीं भी, लेकिन निवेश के लिए निर्णय लेने के लिए यह महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। ऋण उन्मुख योजनाओं के मामले में, पिछले रिटर्न को देखने के अलावा, निवेशकों को ऋण उपकरणों की गुणवत्ता भी देखनी चाहिए जो उनकी रेटिंग में परिलक्षित होती है। कम रिटर्न दर वाली लेकिन बेहतर रेटिंग वाले उपकरणों में निवेश वाली योजना अधिक सुरक्षित हो सकती है। इसी तरह, इक्विटी योजनाओं में भी निवेशक पोर्टफोलियो की गुणवत्ता देख सकते हैं। वे विशेषज्ञों की सलाह भी ले सकते हैं।

निवेशकों को “म्यूचुअल बेनिफिट” नाम वाली कुछ कंपनियों को म्यूचुअल फंड नहीं मानना ​​चाहिए। ये कंपनियां SEBI के दायरे में नहीं आती हैं। दूसरी ओर, म्यूचुअल फंड SEBI के साथ म्यूचुअल फंड के रूप में पंजीकृत होने के बाद ही अपनी योजनाएं लॉन्च करके निवेशकों से धन जुटा सकते हैं।

किसी भी म्यूचुअल फंड योजना के प्रस्ताव दस्तावेज़ में, प्रायोजक के शुद्ध मूल्य सहित तीन साल की अवधि का वित्तीय प्रदर्शन देना आवश्यक है। इसका एकमात्र उद्देश्य यह होता है कि निवेशकों को उस कंपनी का ट्रैक रिकॉर्ड पता होना चाहिए जिसने म्यूचुअल फंड को प्रायोजित किया है। हालाँकि, प्रायोजक की उच्च शुद्ध संपत्ति का मतलब यह नहीं है कि योजना बेहतर रिटर्न देगी या NAV गिरने की स्थिति में प्रायोजक उसकी क्षतिपूर्ति करेगा।

लगभग सभी म्यूचुअल फंडों की अपनी वेबसाइटें होती हैं। निवेशक एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) की वेबसाइट www.amfiindia.com पर सभी म्यूचुअल फंडों के NAV, अर्ध-वार्षिक परिणाम और पोर्टफोलियो तक भी पहुंच सकते हैं। AMFI ने निवेशकों के लिए उपयोगी साहित्य भी प्रकाशित किया है। निवेशक SEBI की वेबसाइट www.sebi.gov.in पर लॉग इन कर सकते हैं और SEBI के नियमों और दिशानिर्देशों, म्यूचुअल फंड पर डेटा, म्यूचुअल फंड द्वारा दायर ड्राफ्ट ऑफर दस्तावेजों, म्यूचुअल फंड के पते आदि के बारे में जानकारी के लिए “म्यूचुअल फंड” अनुभाग पर जा सकते हैं,इसके अलावा, वेब साइट पर उपलब्ध SEBI की वार्षिक रिपोर्ट में म्यूचुअल फंड के बारे में बहुत सारी जानकारी दी जाती है। ऐसी कई अन्य वेबसाइटें हैं जो समयावधि में यील्ड सहित म्यूचुअल फंड की विभिन्न योजनाओं की बहुत सारी जानकारी देती हैं। कई समाचार पत्र दैनिक और साप्ताहिक आधार पर म्यूचुअल फंड के बारे में उपयोगी जानकारी भी प्रकाशित करते हैं। निवेशक इस संबंध में मार्गदर्शन के लिए अपने एजेंटों और वितरकों से संपर्क कर सकते हैं।

हां। नामांकन उन व्यक्तियों द्वारा किया जा सकता है जो अकेले या संयुक्त रूप से अपनी ओर से इकाइयों के लिए आवेदन कर रहे हैं / आयोजित कर रहे हैं। सोसायटी, ट्रस्ट, कॉर्पोरेट निकाय, साझेदारी फर्म, हिंदू अविभाजित परिवार के कर्ता, पावर ऑफ अटॉर्नी धारक सहित गैर-व्यक्ति नामांकन नहीं कर सकते हैं।

किसी योजना के समापन के मामले में, म्यूचुअल फंड खर्चों के समायोजन के बाद प्रचलित NAV के आधार पर राशि का भुगतान करते हैं। यूनिटधारक म्यूचुअल फंड से समापन पर एक रिपोर्ट प्राप्त करने के हकदार होते हैं जिसमें सभी आवश्यक विवरण दिए गए होते हैं।

निवेशकों को म्यूचुअल फंड योजना के प्रस्ताव दस्तावेज़ में संपर्क व्यक्ति का नाम प्राप्त होगा जिससे वे किसी भी प्रश्न, शिकायत या परेशानी के मामले में संपर्क कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड के ट्रस्टी म्यूचुअल फंड की गतिविधियों की निगरानी करते हैं। ऑफर दस्तावेजों में एसेट मैनेजमेंट कंपनी के निदेशकों और उनके ट्रस्टियों के नाम भी दिए जाते हैं। निवेशकों को अपनी शिकायतों के साथ संबंधित म्यूचुअल फंड / म्यूचुअल फंड के निवेशक सेवा केंद्र से संपर्क करना चाहिए।

यदि शिकायतें अनसुलझी रह जाती हैं, तो निवेशक अपनी शिकायतों के निवारण की सुविधा के लिए SEBI से संपर्क कर सकते हैं। शिकायतें प्राप्त होने पर, SEBI संबंधित म्यूचुअल फंड के साथ मामले को उठाता है और नियमित रूप से इस पर कार्रवाई करता है। निवेशक अपनी शिकायतें यहां भेज सकते हैं:

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड
निवेशक सहायता और शिक्षा कार्यालय (OIAE)
प्लॉट नंबर C4-A, “G” ब्लॉक, पहली मंजिल,
बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स,
बांद्रा (पूर्व), मुंबई – 400 051

भारत में म्यूचुअल फंड को प्रायोजित करने का प्रस्ताव रखने वाले आवेदक को 1 लाख रुपये के शुल्क के साथ फॉर्म A में एक आवेदन जमा करना होगा। इस आवेदन की जांच की जाती है और एक बार जब प्रायोजक कुछ शर्तों को पूरा कर लेता है जैसे कि वित्तीय सेवा व्यवसाय में होना और पिछले पांच वर्षों से शुद्ध मूल्य सकारात्मक होना, पिछले पांच वर्षों में से तीन में शुद्ध लाभ होना और सभी व्यावसायिक लेनदेन में निष्पक्षता और अखंडता की सामान्य प्रतिष्ठा होना आदि, तो उसे म्यूचुअल फंड स्थापित करने के लिए शेष औपचारिकताओं को पूरा करना आवश्यक होता है। इनमें अन्य बातों के साथ-साथ, ट्रस्ट डीड और निवेश प्रबंधन अनुबंध को निष्पादित करना, दो-तिहाई स्वतंत्र ट्रस्टियों को शामिल करते हुए एक ट्रस्टी कंपनी/न्यासी बोर्ड की स्थापना करना, परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनी (AMC) को शामिल करना, जो AMC के शुद्ध मूल्य में कम से कम 40% का योगदान देती हो और एक संरक्षक की नियुक्ति। इन शर्तों को पूरा करने पर, पंजीकरण प्रमाणपत्र 25 लाख रुपये के पंजीकरण शुल्क के भुगतान के अधीन जारी किया जाता है। विस्तृत जानकारी के लिए, SEBI (म्यूचुअल फंड) विनियम, 1996 देखें।



लोकप्रिय खोजें: एनएसएफई, निविदाएं, एफइपीए

हमारे न्यूज़लेटर्स की सदस्यता लें

नवीनतम समाचार और अपडेट प्राप्त करने के लिए आज ही साइन अप करें

Skip to content